Categories: London

कैसे देखें लंदन कम खर्चे में – London dekhein kum kharche mein

लंदन, इंग्लैंड और यूनाइटेड किंगडम की राजधानी, अपने समृद्ध इतिहास, सौंदर्य वास्तुकला और गतिशील, बहुसांस्कृतिक के साथ एक कवि शरण, एक दुकानदार स्वर्ग और एक प्रेमी सपना है। यद्यपि, दुनिया के सबसे महंगे शहरों में से एक में रहने के लिए, इसमें हर किसी के स्वाद को पूरा करने के लिए कुछ है और इस बात पर बहुत कम आश्चर्य है कि क्यों हर आत्मा को जीवन में कम से कम एक बार यात्रा करने के लिए इस लगातार विकसित और आश्चर्यजनक शहर का दौरा करना चाहिए।

रहने के विकल्प – होटल्स, बी&बी, होस्टल्स

जबकि ज्यादातर लोग सोचते होंगे कि लंदन जैसे शानदार शहर में थोड़े कम बजट वाले लोगों के लिए कुछ आवास विकल्प होंगे, सच्चाई इससे बहुत दूर है। कई प्रकार के होटल, अपार्टमेंट और हॉस्टल हैं, जो अपनी जेब के आकार और स्वाद के आधार पर चुन सकते हैं।

स्वांकी होटल में ब्लेकस होटल, कैडोगन होटल, द लैंसबोरो, द रिट्ज, द सवॉय होटल, द रीजेंसी और क्लेरियस हैं। इनमें से प्रत्येक आधुनिकता के सूक्ष्म स्पर्श के साथ इतिहास में समृद्ध अंग्रेजी अनुभव की गारंटी देता है। आश्चर्यजनक सजावट और निर्दोष सेवा के साथ, प्रत्येक आपके अद्वितीय, यादगार और जादुई रहने का वादा करता है।

मिडलैंड होटल

जो लोग रॉयल्टी की जीवन शैली नहीं अपना सकते हैं, उनके लिए ऐसे होटल हैं जो अधिक किफायती मूल्य पर अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करते हैं। इन होटलों में शामिल हैं, द गोर, द बीउफोर्ट होटल, द ज़ेट्टर, द इबिस होटल और द हेम्पस्टेड गेस्ट हाउस।

हालाँकि, यदि ये होटल आपके लिए सौदा नहीं काटते हैं, तो अधिक वॉलेट फ्रेंडली विकल्पों में द मेफ्लावर होटल, फुलर्स होटल, द रेबेंस एट द पैलेस, द अरिवा होटल और होटल 167 शामिल हैं। आप कई हॉस्टल ऑफरिंग डॉर्म रूम में से एक में भी रह सकते हैं। बेहद सस्ती कीमतों के लिए। एशले हाउस, हॉलैंड हाउस यूथ हॉस्टल और वेक अप! लंदन उनमें से कुछ ही हैं।

लंदन में क्या क्या देखें और करें

दुनिया के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक, लंदन विश्व प्रसिद्ध स्थलों, संग्रहालयों, खरीदारी सड़कों, थिएटर और रेस्तरां से भरा है। वास्तव में इस राजसी शहर और इसके चमत्कारों का आनंद लेने के लिए, किसी को न केवल पर्याप्त धन की आवश्यकता है, बल्कि पर्याप्त समय भी!

Related Post

बकिंघम पैलेस

बकिंघम पैलेस में आए बिना लंदन की कोई भी यात्रा पूरी नहीं होती है। अफसोस की बात है कि यह आम जनता के लिए जुलाई से सितंबर तक ही खुला रहता है। हालांकि यह पूरी तरह से इंतजार के लायक है। जनता को रानी गैलरी और सिंहासन कक्ष और बॉलरूम सहित 19 राज्य कमरों तक पहुंचने की अनुमति है। रानी के निजी अपार्टमेंट, स्विमिंग पूल और बगीचे दुर्भाग्य से सीमा से बाहर हैं। वेस्टमिंस्टर एबे ब्रिटेन की बेहतरीन गोथिक इमारतों में से एक है। इसने ब्रिटिश राजतंत्रों के राज्याभिषेक, अंत्येष्टि और विवाह में मेजबान की भूमिका निभाई है और इसे पर्यटन स्थल अवश्य देखना चाहिए। अन्य वास्तुशिल्प जगहें जिन्हें आप याद नहीं कर सकते हैं, द क्लॉक टॉवर को बिग बेन, हाउस ऑफ पार्लियामेंट, सेंट पॉलीस कैथेड्रल और द लंदन आई भी कहा जाता है, यह दुनिया का सबसे बड़ा अवलोकन पहिया है जो आपको शहर को अपनी महिमा में देखने की अनुमति देता है।

बकिंघम पैलेस

लंदन संग्रहालय और कला दीर्घाओं से भरा हुआ है, जिसमें ब्रिटिश संग्रहालय भी शामिल है, जो राष्ट्रों और समय के कामों को प्रदर्शित करता है, द नेशनल गैलरी जो यूरोपीय चित्रों के सबसे बड़े संग्रह में से एक है, द टेट मॉडर्न में आधुनिक कला, द साइंस म्यूजियम है जो समर्पित है पिछले 300 अजीब वर्षों के वैज्ञानिक विकास और इसके बाद मैडम तुसाद की दुनिया के सबसे बड़े वैक्स म्यूजियम हाउसिंग वैक्स प्रतिमाएं दुनिया भर की प्रमुख हस्तियों की हैं।

नेशनल गैलरी लंदन
नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम
टेट मॉडर्न

लंदन दुनिया के सबसे अच्छे खरीदारी अनुभवों में से एक है। एक 2 किमी लंबी ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट से चुन सकता है जो शायद लंदन के सबसे व्यस्त शॉपिंग क्षेत्र रीजेंट स्ट्रीट से अधिक अपस्केल्टब्रिज, मेफेयर और चेल्सी क्षेत्र में है। हैरोड्स और हार्वे निकोल्स निस्संदेह यहां के सबसे लोकप्रिय डिपार्टमेंटल स्टोर हैं, सोहो इस क्षेत्र में संगीत से संबंधित उत्पादों और डिजाइनर कपड़ों और अन्य महंगी वस्तुओं के लिए न्यू बॉन्ड स्ट्रीट के लिए खरीदारी करने का क्षेत्र है। लंदन अपने बाजारों के लिए भी विश्व प्रसिद्ध है, जहां लोग न केवल दुर्लभ, वास्तविक मोलभाव के लिए बल्कि अनुभव के लिए भी जाते हैं। कैमडेन पैसेज, चैपल मार्केट, लेदर लेन मार्केट और पोर्टोबेलो रोड मार्केट ऐसे कई बाजारों में से कुछ हैं जो इस शहर से भरे हुए हैं।

रीजेंट स्ट्रीट

लंदन में पार्टी

दिन भर की थकावट भरी नज़रों से देखने और खरीदारी करने के बाद, आपको कुछ आराम की ज़रूरत है और ऐसा करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक लंदन के कई क्लबों और बार में पार्टी करना है जिसमें फैब्रिक, टर्नमिल्स, 93 फीट ईस्ट और कार्गो शामिल हैं। लेकिन अगर पार्टी करना आपकी शैली नहीं है, तो आप अपनी शाम लंदन के कई सिनेमाघरों में प्रदर्शन में बिता सकते हैं या यहां के कई कॉमेडी क्लबों में से किसी एक में अपने हंसी-मजाक का आनंद ले सकते हैं या शहर भर के किसी एक रेस्तरां में शांत भोजन का आनंद ले सकते हैं।

लंदन पब

लंदन वास्तव में एक बहुमुखी अनुभव प्रदान करता है। इसकी सड़कें अतीत और वर्तमान को एक सुंदर, समृद्ध संलयन में मिला देती हैं। जीवंत, रोमांचक और सुंदर, लंदन जगह है।

This post was last modified on December 10, 2019

Prakrite

I love to explore the world. Even with more than 20+ countries, I have traveled to, it is a fact that I have to cover a lot more to see this world at it's best!

Published by

Recent Posts

30 Best Places to Visit and Things to do in Sacramento, California

The capital city of California, Sacramento, is a city that is rich in culture, history,…

13 mins ago

30 best places to visit and things to do in Houston

The large metropolis of Houston offers an experience like no other. It comes packed with…

13 mins ago

21 Best Places to Visit and Things to do in Florence, Italy

No other city in Italy stands out for its sheer beauty and grandeur as Florence does. The essence of western Renaissance art, Florence is…

13 mins ago

53 Best Places to visit and Things to do in Seattle, Washington

We created a list of top things to do in Seattle that you shouldn’t miss while visiting this…

13 mins ago

25 Best Places to Visit and Things to do in San Francisco, California

Beyond the usual San Francisco tourist attractions, the city will charm you with windswept hikes up the golden-hued hills and…

13 mins ago

27 Best Places to Visit and Things to do in London, England

London attracts several million visitors every year which makes it one of the most visited…

13 mins ago

This website uses cookies.